No Widgets found in the Sidebar

तुलसी की पत्तियां एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने व पाचन तंत्र दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसकी पत्तियों से पानी और पेस्ट बनाकर सिर पर लगाना फायदेमंद माना जाता है।

इससे स्कैल्प की सफाई होकर डैंड्रफ दूर होता है। हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बाल लंबे, घने, मुलायम, शाइनी नजर आएंगे। चलिए जानते हैं बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियां इस्तेमाल करने का तरीका…

तुलसी का पानी करें इस्तेमाल

इसके लिए पैन में 3 गिलास और तुलसी के 20 से 25 पत्ते डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने व आधे होने पर इस आंच से उतार लें। इसके बाद इसे ठंडा करें। फिर शैंपू करने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में साधे पानी से बाल धो लें।

हेयर फॉल होगा

तुलसी की पत्तियां हेयर फॉलिकल्स को एक्टिव करने में मदद करती हैं। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। तुलसी की पत्तियों से पेस्ट बनाकर 30 मिनट तक स्कैल्प कर लगाएं। बाद में बालों को पानी से धो लें। इससे आपको स्कैल्प ठंडा रखने व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

डैंड्रफ होगा दूर

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या अधिक सताती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्ता और तुलसी के पत्तों से हेयर पैक बनाकर लगा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 20-20 करी पत्ता और तुलसी की पत्तियां लें। अब इसे पीसकर जरूरत अनुसार पानी मिलाकर स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें।

By admin