No Widgets found in the Sidebar

हाथों को खूबसूरत बनाने में नाखून भी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. जी हाँ, इन्हें सुंदर परबड़े बनाने के लिए लड़कियां न क्या क्या करती हैं. लेकिन कई बार उनके नाख़ून नहीं बढ़ते या फिर बढ़ते हैं तो जल्दी ही टूट भी जाते हैं. लेकिन आज हम आपको घर के कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपके नेल्स सुंदर और बड़े बन जायेंगे.

 

आपको बता दें, नाखून “कैरेटिन” नामक विशेष प्रोटीन से बनें होते हैं और एक महीने में एक इंच के दसवें भाग के बराबर लंबाई बढ़ती है. इन उपाय से आप बढ़ा सकते हैं.

नारियल का तेल – नारियल का तेल त्वचा और बालों के साथ साथ आपके नाखुनो को भी पोषण प्रदान करता है। अगर आप चाहते है की आपके नाख़ून जल्दी बढ़ जाए, तो इसके लिए 1/4 कप नारियल के तेल में समान मात्रा में शहद और 4 बूंदें मेंहदी के तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ा गर्म करें और इस मिश्रण में कुछ समय के लिए अपने नाख़ून डुबोकर रखे। 15 दिनों में 2 बार ऐसा करने से आपके नाख़ून पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ेंगे.

दूध और अंडा – दूध और अंडे में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता हैं और इसे लेने से नाखूनों में मजबूती भी आती है। एक अंडे की सफेदी में दूध को अच्छी तरह से फेंट लें और अपने नाखूनों को कुछ समय के लिए इसमें डूबा कर रखें। 10 दिन में 2 बार आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते है। लहसुन भी नाखुनो के लिए काफी उपयोगी है।10 दिन में 3 बार नाखूनों पर लहसुन का पेस्ट लगाने से नाखूनों में मजबूती आती है और यह तेजी से बढ़ने लगते है।

By admin