No Widgets found in the Sidebar

हींग उन मसालों में है जिन्हे हर घर में सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए भोजन में उपयोग किया जाता है। हींग का उपयोग सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं किया जाता बल्कि हींग में अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता पाई जाती है। हींग कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसी के साथ आंखों की बीमारी होने पर भी हींग का सेवन मददगार साबित होता है। चलिए बताते हैं आपको हींग के औषधीय गुण…

 

  • -अगर आपके कभी पेट में दर्द हो रहा हो, ऐंठन जैसा महसूस हो रहा हो तो आप अजवाइन और नमक के साथ हींग को खाएं यकीनन इसके सेवन से आपको फायदा मिलेगा।
  • -अगर आपको पेट में कीड़े की शिकायत है तो हींग को पानी में घोलकर एनिमा लेने से पेट के कीड़े तुरंत निकल जाते हैं। और वही ये भी कहा जाता है कि दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोने के वक्त दांतों में हींग दबाकर सो जाए। ऐसा करने से दांतों के कीड़े अपने आप निकल जाते हैं।
  • -अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको हींग के चूर्ण में जरा सा मीठा सोडा मिलाकर रात में सोने से पहले खा लीजिए। ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा। और आप बवासीर की समस्या पर भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है। बवासीर होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है।
  • -हींग प्राकृतिक रूप में बलगम और खांसी को दूर करता है। हींग में शहद मिलाकर खाने से खांसी दूर हो जाती है।
  • -यदि किसी के काटा चुभ गया हो तो आप उस जगह पर हींग को घोलकर उस जगह भर दीजिए। कहते हैं इससे न तो गर्द होगा और साथ ही काटा भी निकल जाएगा। इसी के साथ हींग दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोम में भी फायदेंमद साबित होती हैं। हींग को पानी में घोटकर चर्म रोग की जगह लगाने पर जल्दी ही राहत मिल जाती है।

By admin