No Widgets found in the Sidebar

स्किन और बालों से जुड़ी समस्‍याएं देखने को मिलती है, इसी में से एक बड़ी समस्या है बालों में रुसी का होना। बालों में रूसी या Dandruff ड्रैंडफ होना आम बात है। इस वजह से अचानक से हेयरफॉल की समस्‍या बढ़ने लगती है। अगर रुसी का इलाज समय रहते नहीं कराया गया तो ड्राय स्किन, स्‍ट्रेस और खुजली की समस्‍या होने लगती है। ऐसे में आप इन आसान से उपायों से सर्दियों में होने वाले ड्रैंडफ को मात दे सकते हैं।

इस उपायों द्वारा दूर करें Dandruff

नींबू

रूसी की समस्या होने पर नींबू का इस्तेमाल करें। बालों को गीला करके नींबू को स्कैल्प पर लगाएं और तकरीबन 5 मिनट तक एेसे ही रहने हे दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में सिर्फ 2 बार स्कैल्प पर नींबू लगाने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

दही

रूसी दूर करने के लिए दही एक बेहतर उपाय है। दही खट्टी हो तो और भी ज्यादा फायदा करता है। इसे भी बालों में लगाकार कुछ देर के लिए छोड़ दें, सूखने पर बालों को धो लें। इससे बाल मुलायम भी हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा

1 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। इसको कम से कम 3 मिनट तक एेसे ही रहने दे। बेकिंग सोडे का पेस्ट लगाने से बालों की गंदगी साफ होगी। हफ्ते में एक बार इसके इस्तेमाल से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

नीम

नीम रूसी को जड़ से खत्म करता है। आधा कम पानी में 4 पत्तियां नीम की मिलाकर लगाएं। आधे घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

सिरका

सिरका भी रूसी को दूर करता है। आधी बाल्टी पानी में पांच मिली लीटर सिरका मिलाएं। शैंपू करने के बाद बालों को सिरके वाले पानी से धोएं। एेसा हफ्ते में 2 बार करें। इस नुस्खे को अपनाने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

By admin