No Widgets found in the Sidebar

सबसे सस्ता और अच्छा आहार है अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स जो कि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जो कि कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। रोजाना सुबह नाश्ते में इसका सेवन बहुत लाभकारी है। दाल, अनाज को पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाए जा सकते हैं।

साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। अंकुरित अनाज में फाइबर, फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। स्प्राउट्स रक्त को साफ करने में मदद करता है और इसके सेवन से कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं।

बॉडी फिटनेस
विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययन और शोध के अनुसार, बिना पकाए स्प्राउट्स में शरीर के लिए बहुत सारे एंजाइम फायदेमंद होते हैं। ये विशेष प्रोटीन होंगे जो उत्प्रेरक हैं जो शरीर को दैनिक आधार पर अच्छी तरह से कार्य करने में मदद करते हैं। जब शरीर को सभी खनिजों, पोषक तत्वों, अमीनो एसिड और फैटी एसिड की आवश्यकता होती है, तो शरीर बहुत प्रभावी तरीके से जरूरत के हिसाब फिट रहता है और कार्य करता है।

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाता है
विशेषज्ञ कहते हैं कि स्प्राउट्स प्रोटीन के पावरहाउस हैं, और जब कोई बीज, नट और बीन्स का सेवन करता है, तो वे शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन पहुंचाते हैं। लाइसिन स्प्राउट्स में पाया जाने वाला एक एमिनो एसिड है जो ठंड के घावों को रोकने में मदद करता है। एसिड इम्यूनिटी के साथ-साथ मदद भी करता है, जो केवल तब पाया जाता है जब नट्स या बीन्स का अंकुरण होता है।

By admin