No Widgets found in the Sidebar

हल्दी के बारे में यदि कहा जाए कि यह रसोई में मौजूद दवाखाना है, तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। हमारे इस लेख में माध्यम से जानिए हल्दी के फायदे और उपयोग के बारे में ताकि आप इसका लाभ उठा सकें। हल्दी भारतीय भोजन में इस्तेमाल होने वाले मसालों की ही श्रेणी में आती है।

 

यह अदरक की तरह ही जमीन में उगायी जाती है और सूखने के बाद इसकी जड़ों का ही उपयोग किया जाता है जोकि पीले रंग की होती है। प्राचीन काल से ही हल्दी का सेवन और हल्दी का उपयोग जड़ी-बूटी (herbs) के रूप में कई विकारों को दूर करने में किया जाता है। इसलिए हल्दी को तुरंत दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

एक्ने के बेहद आम समस्या है, जिससे हर कोई गुज़रता है। हल्दी उन चमत्कारी मसालों में से एक है, जो मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं और पिंपल से हुए लालपन और दाग-धब्बों को कम करते हैं। इसके लिए एक चम्मच हल्दी को दही और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं।

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो त्वचा पर चमक लाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हल्दी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने में भी कारगर साबित होती है। आपको इसके लिए बस इतना करना है- थोड़ा ग्रीक योगर्ट, शहद और हल्दी लें और सभी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद साफ पानी से धो लें।

By admin