No Widgets found in the Sidebar

सोने और चांदी के आभूषणों की मांग हर समय बनी रहती है।इससे पिछले सप्ताह सोने में 1.60 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी और यह 51701 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड इस सप्ताह 1842 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि पिछले सप्ताह यह 1875 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

सोने की कीमत पर इस सप्ताह दबाव देखा गया, क्योंकि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और डॉलर में मजबूती आई है. 24 कैरेट सोने के भाव 52,120 रूपये से 52,130 रुपये हो गए हैं। वहीं वह सोना जिसके ज्यादातर आभूषण बने होते हैं, उनके भी दामों में सामान्य रूप से केवल 10 रूपये की बढ़ोतरी हुई है।

बाजार में कुछ अंतराल पर थोड़ी मंदी जरूर आती है पर यह बाजार सभी परिस्थितियों में सामान्य बना रहता है। उतार चढ़ाव के बावजूद बाजार में सोने और चांदी महत्ता बानी रहती है।भारत एक काफी बड़ा देश और कहीं न कहीं सोने और चांदी के डिमांड बने रहते हैं।

जिसके साथ 22 कैरेट सोने के के दाम 47,780 रूपये से बढ़कर 47,790 रूपये हो गए हैं। ऊपर दिए गए सोने और चांदी के भाव दिल्ली के हैं, भाव राज्यों द्वारा लगाए गए टैक्स से ऊपर निचे होते हैं।

बाजार को सबसे ज्यादा डर आर्थिक सुस्ती की बढ़ती संभावनाओं को लेकर है. महंगाई और आर्थिक सुस्ती की संभावनाओं के बीच महंगे धातुओं की मांग में तेजी आएगी जिससे कीमत में उछाल आएगा.

By admin