No Widgets found in the Sidebar

अगर आप भी रोजाना गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं, अगर आप गंजेपन का शिकार हैं या फिर अगर आपको एलोपीसिया की बीमारी है, इस वजह से तेजी से बाल गिरने लगते हैं,तब हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है। थाईलैंड के अनुसंधानकर्ताओं ने नई रिसर्च की है, जिसमें गंजेपन का इलाज खोजने का दावा किया गया है।

 गंजेपन का कारण

– एक उम्र के बाद बाल झड़ने का आम कारण है।
– हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।
– सिर पर दाद के होने से भी गंजेपन को बढ़ावा मिल सकता है।
– शरीर में आयरन की कमी से भी यह प्रॉबल्म आ सकती हैं।
– आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न मिलने से भी।
– कोई बीमारी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।
– कई दवाइयों के सेवन से भी यह समस्या आ सकती हैं।

इलाज़:

2 से 3 चम्मच कैस्टर ऑयल( अरंडी का तेल) में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर हल्का गर्म कर लें। गुनगुना करके इस तेल को बालों के स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करें। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने पर पूरे सिर में रक्त का संचार बढ़ता है, इसमें ओमेगा-6 एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनते हैं।

पानी से भरे एक प्याले में 3-5 बूंदें पेपरमिंट ऑयल(पुदीने का तेल) मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20-30 मिनट के लिए अपने सिर को गर्म तौलिया या शॉवर कैप से ढक लें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से गंजेपन का इलाज किया जा सकता है। इससे ना सिर्फ आपके बाल झड़ना बंद होंगे बल्कि घने व लंबे भी होंगे।

By admin