No Widgets found in the Sidebar

आंखों के आस-पास पड़ी झुर्रियां आपकी वास्तविक उम्र को ज्‍यादा का दिखाती हैं। उम्र बढ़ना एक आम प्रक्रिया है, जिसे हम कभी नहीं रोक सकते। आज कल खराब आहार, कंप्‍यूटर पर लम्बे समय तक काम, स्‍किन ड्रायनेस, ज्यादा रोना, शराब का सेवन, नींद की कमी और मानसिक तनाव आदि से न सिर्फ आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं, बल्‍कि झुर्रियां भी दिखाई देती हैं।

आप झुर्रियों को ठीक करने के लिए जैतून तेल यूज कर सकती है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा। झुर्रियों की परेशानी दूर होकर होंठों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।

स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट मानी गई है। आप होंठों के आसपास पड़ी झुर्रियों को दूर करने में भी इसे यूज कर सकती हैं। इसके बाद 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर होंठों के आसपास की स्किन पर मसाज करें।

त्वचा की बढ़ती उम्र के पीछे सन प्रमुख कारणों में से एक है। सूर्य की कठोर किरणें त्वचा में गहराई तक प्रवेश करती हैं और त्वचा की झुर्रियों को जन्‍म देती हैं। अपनी त्वचा को हमेशा धूप से सुरक्षित रखें। धूप में बाहर निकलने से पहले एक उच्च एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं।

पपीता सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके नई स्किन दिलाने में मदद करता है। इसके लिए पपीते का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर 2 मिनट तक मसाज करें। फिर 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें ‌ बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

 

By admin