No Widgets found in the Sidebar

आंखे आपके शरीर का एक बेहद जरुर हिस्सा हैं , जो आपकी सेहत के बारे में भी बहुत कुछ बताती हैं। आंखों के बदलते रंग से आप आसानी से पता लगा सकते है कि आपको कौनसी बीमारी होने वाली है। इसकी मदद से आपको बीमारी के बारे में बेहद जल्दी पता चल सकता हैं .

डायबिटीज

आंखों से धुंधला दिखाई देना Type 2 डायबिटीज के संकेत हो सकते है। बढ़ा हुआ ब्लड शुगर नसों पर दबाव डालता है। इसकी वजह से आंखों के पिछले हिस्से में खून के धब्बे से दिखाई देते हैं।  ब्लड शुगर के इस स्तर पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो इससे आंखों की रोशनी खोने का डर बना रहता है।

कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर के भी लक्षण आंखों में नजर आ सकते है।  कैंसर कोशिकाएं आपकी आंखों में भी फैल चुकी हैं। अगर आपको धुंधली नजर, आंखों में दर्द, या फ्लैश जैसी समस्याएं महसूस होती हैं तो ऐसी स्तिथि में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीलिया

आंखों का सफेद भाग पीला हो जाए तो ये पीलिया का संकेत हो सकता है।इससे लिवर के काम करने की क्षमता कमजोर पड़ जाती हैं। बिलीरुबिन धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाता हैं जिससे व्यक्ति को पीलिया रोग हो जाता है। ऐसी स्थित में यूरीन और स्किन भी पीली होने लगती है।

By admin