No Widgets found in the Sidebar

भारत इस समय महामारी के सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है। रोजाना करीब 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी रपटें हैं कि मरीजों को अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और अन्य मेडिकल चीजों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

अगर आपको एक ही रूम में बीमार शख्स के साथ रहने की जरूरत पड़े और वो फेस मास्क पहनने में सक्षम नहीं है, तो फेस मास्क पहनें. कम से कम छह फीट यानी दो मीटर की दूरी पर बीमार शख्स से रहें. मास्क के गंदा या गीला होने पर उसे साफ और सूखे मास्क से बदल दें. इस्तेमाल किए हुए मास्क को फेंक दें और अपने हाथों को धोएं.

यदि आप पहले से ही डायबिटीज या थायराइड जैसी किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो बैग में अपनी नियमित दवाओं को रखना न भूलें। यहां तक कि अगर आपको कोरोना संबंधित जटिलताओं के लिए इलाज किया जा रहा है, तो आपको अपनी जेनेरिक दवाओं को नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

रोजाना घर की सफाई में काम आने स्प्रे या वाइप्स का सतह साफ करने के लिए इस्तेमाल करें. टैबलेट, दरवाजे का हैंडल, काउंडर को अक्सर बार-बार छूआ जाता है. बीमार शख्स के अलग रूम और बाथरूम की सफाई से बचें. बिस्तर और खाने-पीने के बर्तनों को सिर्फ बीमार शख्स के इस्तेमाल के लिए किनारे कर दें.

By admin